रूस-यूक्रेन युद्ध: आज 38वें दिन एक और पत्रकार की मौत, राजधानी कीव के गांव में मिला शव  ~

रूस-यूक्रेन युद्ध: आज 38वें दिन एक और पत्रकार की मौत, राजधानी कीव के गांव में मिला शव 

रूस-यूक्रेन युद्ध: आज 38वें दिन एक और पत्रकार की मौत, राजधानी कीव के गांव में मिला शव 

कीव/मास्को/ वाशिंगटन। रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 38वां दिन है। दोनों देश अभी भी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। एक तरफ रूस कीव पर हमला न करने के वादे के बाद भी वहां पर गोलीबारी कर रहा है तो, पहली बार यूक्रेन ने भी रूसी सीमा में एयरस्ट्राइक की है। रूसी गवर्नर का दावा था कि, तेल डिपो पर यूक्रेन ने हमला किया। हालांकि, यूक्रेन की ओर से इसका खंडन किया गया है। 

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान एक और पत्रकार की मौत हो गई है। फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर मक्सिम लेविन, जो एक यूक्रेनी समाचार वेबसाइट के लिए काम कर रहे थे और लंबे समय से रॉयटर्स के लिए भी योगदान देते थे, वह यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को कवर करते समय मारे गए हैं। समाचार वेबसाइट LB.ua ने शनिवार को कहा कि रॉयटर्स के अनुसार, उनका शव 1 अप्रैल को यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर में एक गांव में मिला था। लेविन, 1981 में पैदा हुए एक वृत्तचित्र फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने 2013 से रॉयटर्स के लेइन कवरेज में योगदान दिया था। वह हुता मेझीहिरस्का गांव में काम कर रहे थे। इस इलाके में भारी गोलाबारी हुई थी।

ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र उन दावों की जांच कर रहा है कि चीन ने रूसी आक्रमण से कुछ समय पहले यूक्रेन के सैन्य और परमाणु ठिकानों पर साइबर हमले किए थे। खुफिया मेमो के अनुसार, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय सहित 600 से अधिक वेबसाइटों के हैकिंग का प्रयास किया गया था और इसे चीनी सरकार द्वारा समन्वित किया गया था। गार्जियन के वैश्विक प्रौद्योगिकी संपादक डैन मिल्मो ने यह रिपोर्ट दी है।

रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग 38वें दिन में पहुंच चुकी है। यूनेस्को का दावा है कि युद्ध के बाद से अब तक यूक्रेन की 53 ऐतिहासिक इमारतें पूरी तरह तबाह हो चुकी हैं। इसमें 29 धार्मिक स्थल, 16 ऐतिहासिक इमारतें, चार संग्रहालय व चार स्मारकों को नुकसान पहुंचा है। 

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.