यूपी में कोरोना की चौथी लहर की आशंका, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

यूपी में कोरोना की चौथी लहर की आशंका, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

लखनऊ : कोरोना की चौथी लहर की आशंका को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सभी सरकारी अस्पतालों को कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी किए हैं। बिना मास्क के ओपीडी व वार्डों में मरीज-तीमारदारों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं, मरीज संग तीमारदार में लक्षण होने पर उनकी भी जांच कराई जाएगी। अभी तक सरकारी अस्पतालों में तीमारदारों की जांच नहीं की जा रही थी।कोरोना के मामले घटते ही हर जगह लापरवाही बरती जाने लगी। बाजार, मॉल हों या फिर अस्पताल लोग बिना मास्क के पहुंचने लगे। सामाजिक दूरी के नियम भी ढह गए। चिकित्सकों का मानना है कि इससे खतरा बढ़ सकता है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल का कहना है कि कोरोना को लेकर बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। लोग भीड़ में जाने से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करने के साथ ही मास्क भी जरूर लगाएं।

सतर्कता इसलिए भी जरूरी : फिर दहाई में पहुंचे कोरोना संक्रमित

राजधानी में कोरोना संक्रमण की चाल एक बार फिर से तेज हो रही है। करीब 20 दिन बाद एक दिन में संक्रमण के 10 नए मामले मिले। शुक्रवार को अलीगंज, चौक, आलमबाग, गोमतीनगर व इंदिरानगर समेत कई अन्य इलाकों में नए मामले मिले। इसके साथ ही सक्रिय केस की संख्या बढ़कर 29 हो गई। पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के नए मामलों की संख्या इकाई में ही रह रही थी।सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के अनुसार अस्पतालों को अलर्ट जारी कर कोविड नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। उनके अनुसार कोरोना को लेकर बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। बेवजह घर से बाहर निकलने से परहेज करें। अस्पतालों की ओपीडी व इमरजेंसी में लक्षण वाले लोगों की कोरोना की जांच कराने का निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

253 स्कूलों में लगेगा टीका

स्वास्थ्य विभाग 12 से 14 साल के बच्चों को जल्द से जल्द कोरोना का टीका लगाने की तैयारी में है। इसके लिए शनिवार से 253 स्कूलों में वैक्सीनेशन शुरू होगा। 34,430 बच्चों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि जिले में 16 मार्च से इस आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण चल रहा है। अभी तक 30 स्कूलों में वैक्सीन लग रही थी। अब 253 स्कूलों में अभियान चलेगा। वहीं, पीएचसी में भी वैक्सीन लगेगी। चार सप्ताह बाद इसकी दूसरी डोज लगेगी।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.