खेलदेश

भारत के पूर्व ऑलराउंडर सलीम दुर्रानी का निधन

जयपुर। भारत के पूर्व ऑलराउंडर सलीम दुर्रानी का 88 साल की आयु में निधन हो गया। 1956 से 1978 तक उन्होंने राजस्थान के लिए भी क्रिकेट खेला। सलीम दुर्रानी 1960 से लेकर 1973 तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट खेल चुके हैं। सलीम दुर्रानी पहले क्रिकेटर थे जो अफगानिस्तान में जन्मे थे और भारत के लिए क्रिकेट खेला।

पीटीआई के अनुसार, वह गुजरात के जामनगर में अपने भाई जहांगीर दुर्रानी के साथ रह रहे थे। उनके निधन की पुष्टि परिवार के करीबी सूत्रों ने की है। बाएं हाथ के एक आक्रामक बल्लेबाज और स्पिनर सलीम दुर्रानी ने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 1202 रन बनाए और 75 विकेट लिए थे। उन्हें उस जादुई स्पेल के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, जिसने भारत को 1971 में वेस्टइंडीज में अपनी पहली टेस्ट जीत दिलाने में मदद की थी।

सलीम दुर्रानी ​​​​अपनी बेहतरीन ड्रेसिंग शैली और स्वैगर के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने सिर्फ एक शतक बनाया. हालांकि, उन्होंने देश के लिए खेली गई 50 पारियों में सात अर्द्धशतक लगाए, जिसमें 1,202 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के एक दशक बाद उन्होंने पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लाइव लॉयड और सर गारफील्ड सोबर्स दोनों को आउट कर भारत को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button