उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें- आपके राज्यों में कैसा रहेगा मौसम? ~

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें- आपके राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानें- आपके राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना लो प्रेशर सिस्टम आगे बढ़ रहा है। यह भी मध्य भारत की तरफ जाएगा और बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। ओडिसा, छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात व यूपी के कई क्षेत्रों में आज तेज बारिश की संभावना है। हालांकि इस सिस्टम के प्रभाव से गुजरात पर बहुत भारी बारिश की संभावना नहीं है क्योंकि थोड़ा सा उत्तर की दिशा में जाएगा जिसके कारण गुजरात में ज्यादा बारिश नहीं होगी। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में भी बारिश होने के संकेत हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां हल्की बारिश हो सकती है। आसमान में बादल छाए रहेंगे।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक देश के मध्य हिस्से में अगले पांच दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान कई राज्यों में तेज बारिश के आसार हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यूपी, गोवा समेत कई राज्यों में बारिश होगी। आईएमडी के मुताबिक, गुजरात 15 और 16 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है। छत्तीसगढ़ में 15 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश में और मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में 16 अगस्त तक गरज के साथ बारिश हो सकती है।

यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश (UP Rain) के अलग-अलग हिस्सों में 18 अगस्त तक बारिश की संभावना बनी हुई है। राज्य के 24 जिलों में रविवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही तेज हवा चलने और बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जिलों में भी बारिश का अनुमान जताया है। यहां कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग ने रविवार को लखनऊ, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बिजनौर, मेरठ, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, ललितपुर, झांसी, महोबा, मऊ, आजमगढ़, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही जिलों और आस-पास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के अलावा बारिश की संभावना जताई है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम

बिहार में फिलहाल अच्छी बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 15 अगस्त तक अच्छी बारिश की कोई संभावना नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 14 अगस्त तक बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, 15 अगस्त के दिन भी कई जिलों में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। इस बीच तेज धूप के चलते तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार राजधानी समेत प्रदेश के 21 जिलों के भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद , गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार व किशनगंज जिले में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। 

राजस्‍थान के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी हिस्सों के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम और कहीं कहीं पर भारी से अति भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, चूरू, जैसलमेर और नागौर में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

ओडिशा में मूसलाधार बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’

बारिश से प्रभावित ओडिशा को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के कारण अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को कालाहांडी, बोलांगीर, नुआपाड़ा और नवरंगपुर में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के अलावा राज्य भर में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलवा खुर्दा, कटक, पुरी, बालासोर, भद्रक, ढेंकनाल, गंजम, गजपति, जाजपुर, जगतसिंहपुर, कंधमाल, कालाहांडी, केंद्रपाड़ा और नयागढ़ जिलों में बहुत भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.