पीएम मोदी को मिलेगा पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, पढ़िए पूरी खबर ~

पीएम मोदी को मिलेगा पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, पढ़िए पूरी खबर

पीएम मोदी को मिलेगा पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, पढ़िए पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पीएम को ये पुरस्कार 24 अप्रैल को लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वीं पुण्यतिथि के मौके पर प्रदान किया जाएगा। इसकी जानकारी सोमवार को दिवंगत स्वर कोलिला के परिवार ने दी है।

दिवंगत गायिका के परिवार ने और मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट ने एक बयान में कहा, उन्होंने इस साल लता मंगेशकर के सम्मान और याद में इस साल से पुरस्कार स्थापित करने का फैसल किया है। जिसना फरवरी में लंबी बीमारी से लडते हुए 92 साल की उम्र में निधन हो गया था।

पीटीआई की रिपोर्ट के मताबिक, लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल केवल एक ही व्यक्ति को दिया जाएगा। जिसने राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के लिए मार्गदर्शन के लिए शानदार और अनुकरणीय योगदान दिया हो।

उन्होंने बयान में आगे कहा, हम ये घोषणा करते हुए प्रसन्नता और सम्मानित महसूस कर रहे हैं कि पहला पुरस्कार विजेता कोई और नहीं बल्कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। बता दें, मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार का उद्देश्य संगीत, नाटक, कला, चिकित्स और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित करना है।

इन सितारों को भी मिलेगा पुरस्कार

मंगेशकर परिवार ने अपने बयान में जोड़ते हुए कहा, अनुभवी अभिनेता आशा पारेख और जैकी श्रॉफ को सिनेमा के क्षेत्र में, जबकि को भारतीय संगीत और संजय छाया को नाटक के क्षेत्र में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं, इनके अलावा ये पुरस्कार मुंबई डब्बवालों को भी अपने सामाजिक समर्पित कार्य के लिए दिया जाएगा।

आपको बता दें, हिंदी जगत की दिग्गज गायिका लता मंगेशर का निधन 6 फरवरी, 2022 हुआ था। उन्होंने मुंबई स्थित एक हॉस्पीटल में अंतिम सांस ली। उन्होंने लगभग 20 भाषाओं में 30 हजार से ज्यादा गानों को अपनी आवाज दे चुकी हैं। वहीं, उन्हें देश के कई प्रतिष्ठित सम्मानों से नावाज जा चुका है उन्हें तीन बार दाद साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.