हाथों में महसूस होती है ऐसी दिक्कत? हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत, इसे नजरअंदाज करने की न करें भूल ~

हाथों में महसूस होती है ऐसी दिक्कत? हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत, इसे नजरअंदाज करने की न करें भूल

हाथों में महसूस होती है ऐसी दिक्कत? हो सकता है आर्थराइटिस का संकेत, इसे नजरअंदाज करने की न करें भूल

आर्थराइटिस की समस्या वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती जा रही है। इसका खतरा कम उम्र के लोगों में भी देखा जा रहा है। जोड़ों में होने वाली इस समस्या के कारण लोगों के लिए सामान्य रूप से चलना और दिनचर्या के आसान कामों को करना भी कठिन हो जाता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को आर्थराइटिस से बचाव के उपाय करते रहने की सलाह देते हैं।

आमतौर पर माना जाता रहा है कि आर्थराइटिस सिर्फ घुटने में दर्द और सूजन का कारण बनती है, पर क्या आप जानते हैं कि यह समस्या हाथों में भी हो सकती है? हाथों में आर्थराइटिस की दिक्कत होने के कारण दिनचर्या के सामान्य कामकाज तक करना कठिन हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आर्थराइटिस की कुछ स्थितियों में हाथ, कलाई और उंगलियों में दर्द और सूजन की दिक्कत देखी जाती रही है। ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटोइड आर्थराइटिस और सोराटिक आर्थराइटिस में हाथों पर असर अधिक हो सकता है। हाथों में होने वाली आर्थराइटिस की समस्या के कारण वस्तुओं को पकड़ना, लिखना और चीजों को उठना दर्दकारक हो सकता है।

डॉक्टर्स कहते हैं, वैसे तो आर्थराइटिस को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है पर समय रहते इसके लक्षणों की पहचान करके अगर इलाज मिल जाए तो स्थिति की जटिलताओं को कम करने में जरूर लाभ पाया जा सकता है। आइए हाथों में होने वाली आर्थराइटिस की समस्या और इसके लक्षणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.