गुजरात चुनाव 2022: भाजपा और कांग्रेस के बीच आम आदमी पार्टी के कूंदने से मुकाबला त्रिकोणीय ~

गुजरात चुनाव 2022: भाजपा और कांग्रेस के बीच आम आदमी पार्टी के कूंदने से मुकाबला त्रिकोणीय

गुजरात चुनाव 2022: भाजपा और कांग्रेस के बीच आम आदमी पार्टी के कूंदने से मुकाबला त्रिकोणीय

गुजरात विधानसभा चुनाव (gujarat assembly election) के लिए चुनाव आयोग ने मतदान की तिथियों की घोषणा (Polling dates announced) कर दी है। 1 और 5 दिसंबर को गुजरात (gujarat )में दो चरणों में मतदान होगा और 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के साथ परिणाम (Result) सुनाये जाएंगे। अब जबकि चुनाव आयोग (election Commission) ने अपने पत्ते खोल दिये हैं तो यह देखना भी जरूरी है कि आज की तारीख में कौन सा राजनीतिक दल गुजरात में कहां खड़ा है, लेकिन इस बार इतना तो तय है कि गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच आम आदमी पार्टी के कूंदने से मुकाबला त्रिकोणीय जरूर हो गया है।

आपको बता दें कि गुजरात में वोटिंग में अब एक महीने से भी कम का समय रह गया है। इस बीच अलग-अलग सर्वे एजेंसी ने ओपिनियन पोल जारी करके रुझानों की ओर इशारा किया है। चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद आए 3 सर्वे के मुताबिक 27 सालों से सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर अपने सबसे बड़े गढ़ में आसानी से जीत हासिल करने जा रही है। तीनों ही सर्वे में दावा किया गया है कि आम आदमी पार्टी कांग्रेस के वोट शेयर में बड़ा बंटवारा कर सकती है।एक मीडिया द्वारा किए गए सर्वे में कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी को 182 सदस्यीय विधानसभा में 125 से 130 सीटें मिल सकती हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में 77 सीटें जीतकर भाजपा को कड़ी टक्कर देने वाली कांग्रेस को इस बार नुकसान हो सकता है। देश की सबसे पुरानी पार्टी को 29-33 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। वहीं, पहली बार गुजरात में सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही ‘आप’ 20-24 सीटों पर कब्जा कर सकती है। अन्य के खाते में 1-3 सीटें जा सकती हैं।

हाल ही में किए गए सर्वे के मुताबिक, गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के वोट शेयर में कटौती होती दिख रही है। पिछले चुनाव में 48 फीसदी वोट पाने वाली बीजेपी को इस बार 45 फीसदी वोट मिलने की भविष्यवाणी की गई है। दिलचस्प यह भी है कि कांग्रेस को आम आदमी पार्टी से अधिक वोट शेयर हासिल हो सकता है। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि कांग्रेस को 21 फीसदी तो ‘आप’ के हिस्से में 29 फीसदी वोट जा सकते हैं। अन्य को 5 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है।

सर्वे में एक बार फिर गुजरात में भाजपा की सरकार बनने की भविष्यवाणी की गई है। भाजपा को 131-139 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। कांग्रेस को 31-39 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है तो ‘आप’ को 07-15 सीटें मिल सकती हैं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.