शहरों में बढ़ते जनसंख्या और यातायात समस्या को देखते हुए सरकार प्रदेश के 22 स्थानों पर नए टाउनशिप विकसित करेगी ~

शहरों में बढ़ते जनसंख्या और यातायात समस्या को देखते हुए सरकार प्रदेश के 22 स्थानों पर नए टाउनशिप विकसित करेगी

शहरों में बढ़ते जनसंख्या और यातायात समस्या को देखते हुए सरकार प्रदेश के 22 स्थानों पर नए टाउनशिप विकसित करेगी

शहरों में बढ़ते जनसंख्या दबाव और यातायात समस्या को देखते हुए सरकार प्रदेश के 22 स्थानों पर नए टाउनशिप विकसित करेगी। इसके लिए आवास विकास विभाग ने स्थान का चयन किया है। इसमें गढ़वाल मंडल में 12 और कुमाऊं मंडल में 10 टाउनशिप प्रस्तावित हैं। 

शनिवार को विधानसभा स्थित सभाकक्ष में शहरी एवं आवास विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण की 16 वीं बोर्ड बैठक हुई। इसमें आवास योजनाएं, नए टाउनशिप समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

विभागीय मंत्री ने कहा कि नए शहरों की स्थापना के लिए सरकार जिलों व प्राधिकरण से सामंजस्य स्थापित कर महत्वपूर्ण पहल कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक रूप में 22 नये स्थानों को शहर के रूप में विकसित करने के लिए चिन्हित किया गया है। नए टाउनशिप के निर्माण से शहरों पर बढ़ रहे जनसंख्या दबाव, यातायात की समस्याओं के निराकरण में सहायता मिल सकेगी। अग्रवाल ने कहा कि देहरादून में भी चार टाउनशिप का निर्माण प्रस्तावित है। 


बैठक में आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण के वार्षिक बजट का भी अनुमोदन किया गया। अग्रवाल ने प्राधिकरणों में कर्मचारियों की कमी को देखते हुए लिपिक वर्गीय कर्मचारी और वैयक्तिक सहायक संवर्गीय कर्मचारी नियमावली बना कर खाली पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। बैठक में सचिव आवास विकास आनंद वर्द्धन, आयुक्त उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद सुरेंद्र नारायण पांडेय समेत अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.