उत्तराखंड में दो अक्तूबर से शुरू होगा खेल महाकुंभ ~

उत्तराखंड में दो अक्तूबर से शुरू होगा खेल महाकुंभ

उत्तराखंड में दो अक्तूबर से शुरू होगा खेल महाकुंभ

देहरादून: उत्तराखंड के 13 जिलों की 662 न्याय पंचायतों में दो अक्तूबर से खेल महाकुंभ शुरू होगा। शुभारंभ देहरादून की रायपुर न्याय पंचायत से राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) करेंगे। खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि इसके तहत होने वाली न्याय पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में दो लाख से अधिक खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे।

विधानसभा स्थित सभागार में मीडिया से बातचीत में खेल मंत्री ने बताया कि खेल महाकुंभ में विभिन्न आयु वर्गों में प्रतियोगिताएं होंगी। दो अक्तूबर से शुरू होकर 25 जनवरी 2023 तक चलने वाली प्रतियोगिताओं में 8 से 14 वर्ष, 14 से 17 वर्ष और 17 से 21 आयु वर्ग में कोई भी खिलाड़ी प्रतिभाग कर सकता है। प्रतियोगिता में पंजीकरण मुफ्त रखा गया है। पंजीकरण ग्राम पंचायतों, प्राथमिक विद्यालयों, जूनियर हाईस्कूल, माध्यमिक विद्यालय, इंटर कॉलेज, युवा कल्याण, खेल एवं शिक्षा विभाग के कार्यालयों में कराया जा सकता है।

पेंटाथलॉन का भी होगा आयोजन

खेल मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि इस वर्ष पेंटाथलॉन का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें 17 से 21 आयु वर्ग के भारतीय सेना, अर्धसैनिक बल, पुलिस, होम गार्ड आदि के जवान भी प्रतिभाग कर सकेंगे। 1600 मीटर दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, क्रिकेट, बॉल थ्रो, चिनपअप विधाओं में राज्य के युवाओं को आकर्षित करने के लिए जिला और राज्य स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी।

प्रतियोगिता में पारंपरिक खेल भी शामिल 

खेल मंत्री ने बताया कि इस वर्ष खेल महाकुंभ 2022 के तहत पारंपरिक खेलों, मुर्गा झपट, अड्डू, गुल्ली-डंडा, रस्सा कस्सी आदि को भी शामिल किया गया है। न्याय पंचायत स्तर पर अंडर 14 और 17 वर्ष आयु वर्ग में कबड्डी, खो-खो, बालीवॉल, एथलेटिक्स खेल रखे गए हैं। ब्लॉक स्तर पर अंडर 14, 17 और 21 आयु वर्ग में कबड्डी, खो खो, बालीवॉल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन और बालक वर्ग में फुटबॉल को रखा गया है। जबकि जिला स्तर पर इसी आयु वर्ग में कबड्डी, खो-खो, बालीवॉल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बालक वर्ग में फुटबॉल, जुडो, बॉक्सिंग, टेबिल टेनिस, ताइक्वांडो, हैंडबाल, बास्केटबॉल और कराटे को रखा गया है। वहीं राज्य स्तर पर कबड्डी, खो-खो, बालीवॉल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बालक वर्ग में फुटबॉल, जुडो, बॉक्सिंग, टेबिल टेनिस, ताइक्वांडो, हैंडबाल, बास्केटबॉल, कराटे और हॉकी को रखा गया है।

खेल मंत्री रेखा आर्र्य ने बताया कि राज्य में कुल 662 न्याय पंचायतें हैं, जिनमें सबसे बड़ी न्याय पंचायत सिसौना, सितारगंज है, इसमें 22 गांव शामिल हैं।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.