पीएम मोदी ने विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर विभाजन के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी ~

पीएम मोदी ने विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर विभाजन के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी

पीएम मोदी ने विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर विभाजन के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, आज, ‘विभाजन भयावह स्मृति दिवस’ पर, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं।ं

इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में विभाजन पर एक प्रदर्शनी का दौरा किया। बता दें, हर साल 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस मनाया जाता है।

भाजपा ने जारी किया वीडियो

भाजपा ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर एक वीडियो जारी किया है।  इस वीडियो में विभीजन की विभीषिका झेलने वाले वीर सपूतों को नमन किया गया है।

संसद में प्रदर्शनी का उद्घाटन

इससे पहले, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 8 अगस्त को संसद पुस्तकालय भवन में ‘विभाजन की भयावहता’ विषय पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया था। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी भी मौजूद थे।

पिछले साल पीएम मोदी ने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल घोषणा की थी कि 1947 में विभाजन के दौरान भारतीयों के कष्टों और बलिदानों की याद दिलाने के लिए 14 अगस्त को ‘विभाजन भयावह स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा था, ‘विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमारी लाखों बहनें और भाई विस्थापित हुए और कई लोगों ने नासमझी और हिंसा के कारण अपनी जान गंवाई। लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में हर साल 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।’

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि संस्कृति मंत्रालय विभाजन की त्रासदी की याद में पूरे भारत में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। इसी कड़ी में संसद भवन परिसर में प्रदर्शनी लगाई गई।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.