प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे बेंगलुरु एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का शुभारंभ ~

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे बेंगलुरु एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे बेंगलुरु एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का शुभारंभ

बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का शुभारंभ करेंगे। करीब 2.5 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस टर्मिनल के गेट लाउंज में 5,932 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसमें 22 कांटेक्ट गेट, 15 बस गेट व 17 सिक्यूरिटी चेक लेन होंगे। इसे टर्मिनल-इन-ए-गार्डन की अवधारणा के साथ बनाया गया है, जहां यात्रियों को सुखद अहसास होगा। एयरपोर्ट के एक अधिकारी के अनुसार यहां चारों तरफ हरियाली होगी। इसको कुछ इस तरह विकसित किया गया कि यात्रियों को टहलते समय ऐसा लगेगा कि वे वाटिका की सैर कर रहे हैं।

टर्मिनल 2 के पहले चरण में सालाना 2.5 लाख यात्रियों की क्षमता है। केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि टर्मिनल को विकसित करने समय हैंगिंग गार्डन की अवधारणा को भी ध्यान में रखा गया है। इसे डिजाइन करते समय कर्नाटक के समृद्ध इतिहास व सांस्कृतिक विरासत का भी ख्याल रखा गया है। इसका निर्माण नवीनतम प्रौद्योगिकी और प्राकृतिक सामग्री के साथ बनाया गया है। यह टर्मिनल होगा सतत विकास के लिए एक नया दृष्टिकोण स्थापित करेगा।

वहीं, दूसरी तरफ पीएम मोदी आज मैसूर से चेन्नई जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को भी बेंगलुरु में हरी झंडी दिखाएंगे। यह दक्षिण भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार बेंगलुरु से चेन्नई के लिए शताब्दी एक्सप्रेस, बृंदावन एक्सप्रेस और चेन्नई मेल जैसी कई ट्रेनें हैं। हालांकि स्पीड और सुविधाओं के मामले में इस लाइन पर अपने आप में एक अनोखी ट्रेन होगी।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.