Russia Ukraine War युद्धविराम पर नहीं बनी बात, मौजूदा मॉडल पर ही रूस से अगली वार्ता

Russia Ukraine War युद्धविराम पर नहीं बनी बात, मौजूदा मॉडल पर ही रूस से अगली वार्ता

यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए मानवीय गलियारों और युद्धविराम पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को तुर्की में रूसी विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की।

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध तीसरे हफ्ते में पहुंच जान ले ली है और 20 लाख से ज्यादा लोगों को बेघर कर दिया है। इन सबके बीच बृहस्पतिवार को यूक्रेन और रूस के विदेश मंत्रियों की बैठक में युद्धविराम पर बात नहीं बनी। इस बेनतीजा बातचीत में रूस ने यूक्रेन को कोई भी रियायत बरतने से इनकार कर दिया, हालांकि दोनों के बीच मौजूदा मॉडल पर ही अगली बैठक करने पर सहमति बनी।

यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए मानवीय गलियारों और युद्धविराम पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को तुर्की में रूसी विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक की। बातचीत में युद्ध समाप्त करने को लेकर कामयाबी नहीं मिली। कुलेबा ने कहा, रूस के अन्य नीति निर्धारकों के साथ बात करने की जरूरत है। युद्ध से उपजे मानवीय मुद्दों के समाधान के लिए आगे इसी मॉडल पर बातचीत की सहमति बनी। 

उन्होंने कहा कि मॉस्को युद्धविराम के लिए तैयार नहीं है। वह चाहता है कि यूक्रेन आत्मसमर्पण कर दे, जो कभी नहीं होगा। लावरोव से युद्धविराम पर हमें आश्वासन नहीं मिला। रियायत मिलती तो नागरिकों को सहायता पहुंचाई जा सकती थी। यूक्रेन ने मैरियूपोल के बंदरगाह पर फंसे हजारों नागरिकों को निकालने और कीव में अपने लोगों को मदद पहुंचाने तक युद्ध रोकने की मांग की थी। 

उधर, लावरोव का कहना है कि कीव केवल बैठकों के लिए बैठकें चाहता है। उन्होंने यूक्रेन को हथियार देकर युद्ध को और भड़काने के लिए पश्चिमी देशों को जिम्मेदार ठहराया। जेलेंस्की अब भी डटे हैं और यूक्रेन को पोलैंड और रोमानिया की सीमाओं से पश्चिमी सैन्य मदद मिल रही है। 

ब्रिटेन ने रूसी कारोबारियों पर प्रतिबंध लगाया
ब्रिटेन ने रूस को मुश्किल में डालने के लिए ताजा कदम के तौर पर चेल्सिया फुटबॉल टीम के मालिक रोमन एब्रामोविच सहित कई रूसी कारोबारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.