टी20 वर्ल्ड कप 2022 : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, पाकिस्तान से फाइनल ~

टी20 वर्ल्ड कप 2022 : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, पाकिस्तान से फाइनल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 : इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया, पाकिस्तान से फाइनल

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में भारत का सामना इंग्लैंड के साथ एडिलेड ओवल मैदान पर हुआ। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली और हार्दिक पांड्या की अर्धशतकी पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 169 रन का टारगेट दिया। जीत के लिए मिले लक्ष्य को इंग्लैंड की टीम ने 10 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया और फाइनल में जगह बना ली। 

इंग्लैंड की तरफ से टीम के ओपनर बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ने 170 रन की पहले विकेट के लिए नाबाद साझेदारी करते हुए भारत को 10 विकेट से हरा दिया। अब टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के साथ 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। पाकिस्तान व इंग्लैंड की टीम ने एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीते हैं और अब उनके पास दूसरी बार ये खिताब जीतने का मौका होगा। इंग्लैंड की टीम ने भी टी20 वर्ल्ड कप में तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई। 

इंग्लैंड की पारी, हेल्स व बटलर के अर्धशतक

एलेक्स हेल्स ने भारत के खिलाफ सिर्फ 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद जोस  बटलर ने 37 गेंदों पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं हेल्स ने 47 गेंदों पर 7 छक्के व 4 चौकों की मदद से नाबाद 86 रन जबकि जोस बटलर ने 49 गेंदों पर 3 छक्के व 9 चौकों की मदद से नाबाद 80 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की टीम ने 16 ओवर में 170 रन बनाकर मैच में आसान जीत दर्ज की। 

भारत की पारी, विराट कोहली व हार्दिक के अर्धशतक

केएल राहुल इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 5 रन के स्कोर पर क्रिस वोक्स की गेंद पर अपना कैच विकेट के पीछे जोस बटलर को थमा दिया। कप्तान रोहित शर्मा ने 28 गेंदों पर 27 रन बनाए और जार्डन की गेंद पर कुर्रन के हाथों कैच आउट हुए। सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में निराश किया और उन्होंने 10 गेंदों पर एक छक्का व एक चौके की मदद से 14 रन बनाकर कैच आउट हो गए। कोहली ने इस मैच में 39 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 40 गेंदों पर एक छक्का व 4 चौकों की मदद से 50 रन बनाकर आउट हो गए। 

हार्दिक पांड्या ने 29 गेंदों पर चौका लगता हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं रिषभ पंत ने 4 गेंदों पर 9 रन की पारी खेली और रन आउट हो गए। वहीं हार्दिक पांड्या ने 33 गेंदों पर 5 छक्के व 4 चौकों की मदद से 63 रन बनाए और हिट विकेट आउट हुए। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जार्डन ने तीन विकेट लिए और सबसे सफल गेंदबाज रहे। 

भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं, इंगलैंड ने किए दो परिवर्तन

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के लिए भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। दिनेश कार्तिक को मौका नहीं दिया गया और रिषभ पंत को ही बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टीम में शामिल किया गया। पंत को जिम्बाब्वे के खिलाफ मौका मिला था। वहीं इंग्लैंड की टीम की तरफ से दो बदलाव किए गए। चोटिल होने की वजह से मार्क वुड और डेविड मलान टीम से बाहर हुए तो वहीं उनकी जगह फिलिप साल्ट और क्रिस जार्डन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह। 

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर (विकेटकीपर व कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिलिप साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुरेन, क्रिस जार्डन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद। 

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.