टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को मिला नया कप्तान, रोहित शर्मा को मिली जिम्मेदारी

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को मिला नया कप्तान, रोहित शर्मा को मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के एलान के साथ ही टीम इंडिया को विराट कोहली का उत्तराधिकारी मिल गया है। रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीसीसीआइ की सीनियर सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन चेतन शर्मा ने टीम की घोषणा के दौरान इसकी पुष्टि की। इस दौरान उन्होंने कहा कि केएल राहुल, रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को भविष्य के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के अंडर में तैयार किया जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है।
गौरतलब है कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौर पर 2-1 से सीरीज में मिली हार के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से सवाल हो रहा था कि अगला कप्तान कौन होगा? कई नाम सामने आ रहे थे। इनमें रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे था और उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपकर सीनियर टीम के चयनकर्ताओं ने सारी अटकलों पर विराम लगा दिया।

बता दें कि पिछले साल वनडे और टी-20 के कप्तानी पद से विराट कोहली के हटने के बाद से रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई थी। ऐसे में वह अब तीनों फार्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बनगए हैं। उनपर विराट की की तरह विदेशों में अच्छा करने की जिम्मेदारी होगी। साथ उनकी नजरें आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर भी होगी। वनडे और टी-20 की कप्तानी की बात करें रोहित शर्मा ने अबतक अच्छी कप्तानी की है। आइपीएल में भी वह सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं।

विराट कोहली की कप्तानी की बात करें तो वह टीम इंडिया के अबतक के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों हैं। सात साल तक उन्होंने कप्तानी की और इस दौरान टीम इंडिया ने जबरदस्त सफलता का स्वाद चखा। उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की। इसमें से 40 जीते, 11 ड्रा रहे और 17 में हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज विराट कोहली के खास होगी। मोहाली में चार मार्च से पहले टेस्ट मैच खेला जाएगा और यह उनके इंटरनेशनल करियर का 100वां टेस्ट होगा। वह अबतक 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। दूसरा टेस्ट मैच बेंगलुरु में 12 मार्च से खेला जाएगा। ये पिंक बाल यानी डे-नाइट टेस्ट होगा।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.