कोरोना महामारी: सभी वयस्कों को आज से लगेगी सतर्कता डोज, अब चुकाने होंगे 375 रुपये

कोरोना महामारी: सभी वयस्कों को आज से लगेगी सतर्कता डोज, अब चुकाने होंगे 375 रुपये

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी की चौथी लहर की आशंका के बीच 10 अप्रैल यानी रविवार से सभी वयस्‍कों को निजी टीका केंद्रों पर कोरोना रोधी वैक्सीन की सतर्कता डोज लगाई जाएगी। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिनकी दूसरी डोज के नौ महीने पूरे हो चुके हैं… सतर्कता डोज के पात्र होंगे। सतर्कता डोज के लिए अब लोगों को कुल 375 रुपये चुकाने होंगे।

सीरम और भारत बायोटेक ने घटाईं कीमतें

प्रमुख वैक्सीन उत्पादक कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआइआइ) और भारत बायोटेक ने सतर्कता वैक्सीन की कीमतें घटा दी हैं। नई कीमत में वैक्सीन की डोज के लिए 225 रुपये और 150 रुपये सर्विस चार्ज शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को सुबह सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ सतर्कता डोज के मुद्दे पर उच्च स्तरीय बैठक की।

राजेश भूषण ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि निजी अस्पताल टीका लगाने के लिए प्रति डोज 150 रुपये से अधिक सर्विस चार्ज नहीं ले सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को निजी टीका केंद्रों पर पहले की तरह मुफ्त सतर्कता डोज लगाई जाती रहेगी, लेकिन अगर वे चाहें तो पैसे कर निजी केंद्रों पर भी यह टीका लगवा सकते हैं।

सतर्कता डोज का दायरा बढ़ा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को सतर्कता डोज का दायरा बढ़ाने की घोषणा की थी। मंत्रालय ने कहा था कि देश के निजी टीका केंद्रों पर रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग सतर्कता डोज लगवा सकते हैं।

पूनावाला ने ट्वीट कर कीमत कम करने की दी जानकारी

पुणे स्थित एसआइआइ ने शुक्रवार को कहा था कि वह सतर्कता जो 600 रुपये में देगी। जबकि भारत बायोटेक ने इसकी कीमत 1,200 रुपये तय की थी। शनिवार को एसआइआइ के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कंपनी ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर दी है।

सुचित्रा इल्ला ने कहा, सरकार से बातचीत के बाद घटाई कीमत

भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इल्ला ने ट्वीट किया, ‘हम सभी वयस्कों के लिए सतर्कता डोज मुहैया कराने के फैसले का स्वागत करते हैं। केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद हमने निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1,200 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति डोज करने का फैसला किया है।’

सतर्कता डोज और पहले की दोनों डोज की वैक्सीन एक ही होगी

मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि सतर्कता डोज भी उसी वैक्सीन की होगी, जिसकी व्यक्ति पहले दोनों डोज लगवा होगा। सतर्कता डोज के लिए वही व्यक्ति पात्र होगा जिसने दूसरी डोज लेने की अवधि नौ महीने पूरी कर ली होगी। यानी दूसरी डोज के नौ महीने बाद ही सतर्कता डोज लगवाई जा सकती है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.