आईपीएल 2022 में गुजरात ने कोलकाता को आठ रन से हराया

आईपीएल 2022 में गुजरात ने कोलकाता को आठ रन से हराया

मुंबई: आईपीएल 2022 में अपने सातवें मैच में भी हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने कमाल का खेल दिखाया है। गुजरात ने कोलकाता को आठ रन से हरा दिया है। सात मैचों में यह गुजरात की छठी जीत थी। इस जीत के साथ ही एक बार फिर गुजरात अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है। अब इस टीम के पास सबसे ज्यादा 12 अंक हैं। वहीं कोलकाता को पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है। अब इस टीम के लिए प्लेऑफ की राह बहुत मुश्किल हो चुकी है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 156 रन बनाए थे। इसके जवाब में कोलकाता सिर्फ 148 रन बना पाई और मैच आठ रन से हार गई।

गुजरात के कप्तान हार्दिक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस सीजन यह पहला मैच था, जब किसी कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इस मैच में गुजरात ने जीत भी हासिल की और इस सीजन की पहली टीम बन गई, जिसने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और मैच भी जीता। 

आखिरी ओवर में पलटा मैच

इस मैच के आखिरी ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 18 रन की जरूरत थी। अल्जारी जोशेप गुजरात के लिए आखिरी ओवर कर रहे थे। रसेल ने पहली गेंद पर छक्का लगाया और ऐसा लगा कि कोलकाता यह मैच जीत जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। दूसरी ही गेंद पर रसेल आउट हो गए और मैच पलट गया। इसके बाद चार गेंदों में उमेश यादव और टिम साउदी मिलकर तीन रन बना पाए और कोलकाता आठ रन से हार गई।

कोलकाता की खराब शुरुआत157 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम आसानी से यह मैच जीत सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ही ओवर में शमी ने सैम बिलिंग्स को आउट कर दिया। उन्होंने चार रन बनाए। तीसरे ओवर में नरेन भी शमी का शिकार बने और 10 रन बनाने में कोलकाता के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद नितीश राणा भी दो रन बनाकर चलते बने।

कप्तान अय्यर ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर पारी को संभाला, लेकिन वो भी 12 रन बनाकर यश दयाल का शिकार हो गए। रिंकू ने वेंकटेश अय्यर के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी कर कोलकाता की पारी को संभाला। उन्होंने 28 गेंद में 35 रन बनाए। वहीं वेंकटेश 17 रन बनाकर आउट हुए। अंत में रसेल ने ताबड़तोड़ अंदाज में 25 गेंद पर 48 रन बनाकर अपनी टीम को जीत की उम्मीद दिलाई, लेकिन मैच नहीं जिता सके।

राशिद और शमी की शानदार गेंदबाजी

गुजरात के लिए मोहम्मद शमी और राशिद खान ने शानदार गेंदबाजी की। शमी ने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं राशिद ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिए। उन्हें शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। यश दयाल ने भी दो विकेट निकाले। वहीं, अल्जारी जोशेप और लोकी फर्ग्यूसन को एक-एक विकेट मिला। आखिरी ओवर में जोशेप ने रसेल को आउट करके अपनी टीम को जीत दिलाई।

जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए रसेलआंद्रे रसेल को इस मैच में जीवनदान मिला था। वो यश दयाल की गेंद पर कैच आउट हो गए थे, लेकिन यह नो गेंद निकली। इस समय रसेल चार रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने 48 रन की पारी खेली, पर अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। उन्होंने इस मैच में 25 गेंद में 48 रन बनाए। उनकी इस पारी में छह छक्के और एक चौका शामिल था।

हार्दिक की कप्तानी पारी

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने इस मैच में भा कमाल की बल्लेबाजी की। चोट से वापस आने के बाद उन्होंने लगातार तीसरे मैच में अर्धशतक लगाया और 49 गेंद में 67 रन बनाए। उनके अलावा विकेटकीपर साहा ने 25 रन की पारी खेली। दोनों के बीच 75 रन की साझेदारी हुई। डेविड मिलर ने भी 27 रन बनाए। हालांकि, हार्दिक और मिलर के आउट होने के बाद अंत के ओवरो में गुजरात की टीम कुछ खास नहीं कर पाई। गुजरात के आखिरी पांच बल्लेबाजों ने 0,2,0,1,0 का स्कोर बनाया। अंत में गुजरात ने राजस्थान को 157 रन का लक्ष्य दिया।

रसेल ने आखिरी ओवर में लिए चार विकेट
कोलकाता ने लिए आंद्रे रसेल ने आखिरी ओवर में चार विकेट लिए। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ पांच रन दिए और गुजरात को बड़ा स्कोर बनाने से रोका। इस ओवर में वो दो बार हैट्रिक लेने की कगार पर आए, लेकि उनकी हैट्रिक पूरी नहीं हुई। इस ओवर की पहली और आखिरी दो गेंदों में उन्होंने विकेट लिया। अब उनके पास अगले मैच में पहली गेंद में विकेट लेकर हैट्रिक पूरी करने का मौका रहेगा। 

रसेल के अलावा टिम साउदी ने कोलकाता के लिए शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लिए। उमेश और मावी को एक-एक विकेट मिला। वहीं, स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती खाली हाथ लौटे। 

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.