मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने अपने पिता की अस्थियों को गंगा में किया विसर्जित ~

मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने अपने पिता की अस्थियों को गंगा में किया विसर्जित

मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने अपने पिता की अस्थियों को गंगा में किया विसर्जित

वाराणसी: मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ बुधवार को 17 सदस्यीय टीम के साथ तीन दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचे हैं। काशी दौरे के दूसरे दिन गुरुवार सुबह मॉरिशस के प्रधानमंत्री दशाश्वमेध घाट पहुंचे। अपने पिता व पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया।

चार ब्राम्हणों ने पारंपरिक रीति रिवाज से उनके अस्थि विसर्जन की पूजा और अनुष्ठान को पूर्ण कराया। पूजन और अनुष्ठान के बाद मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने घाट के सामने अपने पिता के अस्थि कलश का विसर्जन किया। उनकी मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना किया। इस दौरान गंगा में सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ और जल पुलिस  तैनात रही।

घाट पर सुबह से ही सुरक्षा बलों ने संबंधित क्षेत्र को कब्जे में ले लिया था। आम लोगों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया। मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज भारतीय मूल के बलिया जिले में रसड़ा क्षेत्र के रहने वाले थे। तीन वर्ष पूर्व प्रविंद जगन्नाथ प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर वाराणसी आ चुके हैं।आज शाम को मॉरिशस के प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ धाम में भ्रमण कर महादेव का अभिषेक करेंगे। शुक्रवार को वे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक करेंगे। शुक्रवार को दोपहर में ही वे दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

वाराणसी आगमन पर हुआ भव्य स्वागत

मॉरिशस के पीएम का विमान शाम 6.10 बजे लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचा। यहां कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी के सत्यनारायणा सहित अन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत अभिनंदन में लोक कलाकारों ने नृत्य से समां बांधा तो स्कूली बच्चे भी उनके स्वागत में खड़े रहे। काशी के डमरू दल ने परंपरागत तरीके से डमरू बजाकर स्वागत किया।  देर शाम वे नदेसर स्थित तारांकित होटल पहुंचे।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.