उत्तराखंड के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS ~

उत्तराखंड के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS

उत्तराखंड के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए CDS

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए। वहीं, कोलकाता में सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को देश के अगले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया गया है। चौहान मूल से उत्तराखंड के पौड़ी जिले के रहने वाले हैं।

देश के पहले सीडीएस, जनरल विपिन रावत की  हादसे में हुए मौत के करीब 9 माह बाद ले. जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान की इस पद नियुक्ति की गई.मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान जी (से.नि.) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के सपूत को
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किए जाने पर प्रत्येक उत्तराखण्डवासी गौरान्वित है।  “हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना सदैव की भांति राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।”

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई, 2022 से महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत में 4 फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। देश में लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 61 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई अन्‍य फैसले भी लिए गए। जानें केंद्रीय कैबिनेट ने कौन कौन से फैसले लिए हैं।

कोलकाता में सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को देश के अगले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया गया है। वे पहले सीडीएस रहे जनरल जनरल बिपिन रावत की जगह लेंगे, जिनका पिछले साल हेलिकाप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था। नए सीडीएस नियुक्त हुए चौहान सेना में महत्वपूर्ण पदों पर 40 साल की शानदार सेवा के बाद पिछले साल 31 मई को पूर्वी कमान के प्रमुख (कमांडर) रहते सेवानिवृत हुए थे, जिसका मुख्यालय कोलकाता में ही है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.