प्रयागराज : यूपी बोर्ड परीक्षा आज से, सूबे में 51 लाख 92 हजार परीक्षार्थी ~

प्रयागराज : यूपी बोर्ड परीक्षा आज से, सूबे में 51 लाख 92 हजार परीक्षार्थी

प्रयागराज : यूपी बोर्ड परीक्षा आज से, सूबे में 51 लाख 92 हजार परीक्षार्थी

यूपी बोर्ड 2022 परीक्षा का 24 मार्च बृहस्पतिवार से आगाज हो रहा है। सूबे में 51 लाख 92 हजार परीक्षार्थी 8373 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए हर केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ 16 हजार से अधिक केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती की गई है। इसके अलावा एक लाख 16 कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं। 

परीक्षा दो पालियों में, प्रथम पाली में सुबह आठ से सवा 11 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से सायं सवा पांच बजे के बीच संपन्न होगी। बृहस्पतिवार को पहली पाली में हाईस्कूल की प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट में सैन्य विज्ञान प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट हिंदी सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी। हर परीक्षा केंद्र सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जाएगी। 

इस बार जिला स्तर और राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। जहां से परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा शासन की ओर से हर जिले के लिए पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है। सभी जिले को जोन और सेक्टर स्तर पर बांटा गया है। जोन स्तर पर उपजिलाधिकारी और सेक्टर स्तर पर तहसीलदार, खंड विकास अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, जो परीक्षा के दौरान लगातार केंद्रों पर भ्रमण कर निरीक्षण करते रहेंगे। इसके अलावा जिले के प्रशासनिक और पुलिस विभाग के अफसर परीक्षा का औचक निरीक्षण करेंगे। 

प्रश्नपत्र को डबल लॉक आलमारी से स्टैटिक मजिस्ट्रेट और दोनों केंद्र व्यवस्थापकों की मौजूदगी में सीसीटीवी के सामने खोला जाएगा। परीक्षा केंद्र के अंदर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और केंद्र व्यवस्थापक के अलावा किसी को केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए सभी केंद्रों के प्रवेश द्वार पर ही मोबाइल रखने की व्यवस्था रहेगी। जहां निरीक्षण अधिकारी भी अपना मोबाइल फोन जमा कर सकेंगे। 

परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। सभी केंद्रों को सैनिटाइजेशन, सफाई के समुचित प्रबंध के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। सूबे में 861 अति संवेदनशील और 254 केंद्र संवेदनशील हैं। इन केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स के साथ पैनी नजर रखी जाएगी। जबकि प्रयागराज में 321 परीक्षा केंद्रों में 24 केंद्र अतिसंवेदनशील और 36 केंद्र संवेदनशील हैं। 

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.